WHAT IS MALWARE, VIRUS, WORMS AND TROJAN ?

WHAT IS MALWARE, VIRUS, WORMS AND TROJAN ?
दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर या Malware जो विशेष रूप से कंप्यूटर सिस्टम को बाधित करने, क्षति पहुंचाने या प्राप्त करने के लिए बनाया जाता है। Malware का मुख्य और एकमात्र स्रोत दुर्भावनापूर्ण साइट, पायरेटेड मूवी, गेम या सॉफ़्टवेयर या दुर्भावनापूर्ण विज्ञापनों जैसे इंटरनेट है। यदि आप इसे डाउनलोड करते हैं पायरेटेड मूवीज़ या गेम या आप दुर्भावनापूर्ण विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं तो आप Malware द्वारा हमला किया जा सकता है Malware के ऑफ़लाइन स्रोत अज्ञात स्रोत फ़ाइलें, सीडी आदि हैं यदि आप इस अज्ञात स्रोत फ़ाइलों या सीडी की प्रतिलिपि बनाते हैं, तो मालवेयर आपके कंप्यूटर पर आता है। Malware मुख्य रूप से सरकार के खिलाफ एनक्रिप्टेड सरकारी कर्मचारी फ़ाइल या उनके ऑपरेशन को नष्ट करने के लिए डेटा का उपयोग करता है। आजकल सरकार और Black Hat हैकर्स भी Malware का उपयोग अपने व्यक्तिगत उपयोग या व्यावसायिक प्रयोजनों के लिए करते हैं। मालवेयर का उपयोग व्यक्तिगत जानकारी या विवरण, बैंक या क्रेडिट कार्ड नंबर और पासवर्ड आदि जैसी जानकारी एकत्र करने के लिए किया जा सकता है। सरकार Malware का उपयोग अवैध है। लेकिन अन्य उपयोगों के लिए , यह पूरी तरह से अवैध है


मुख्यतः तीन प्रकार के Malware हैं जो बहुत लोकप्रिय हैं-
                              1.Virus
                              2.Warms
                              3.Trojan

1. Virus: आजकल, आपके कंप्यूटर पर Virus आने के कई तरीके हैं। Virus Malware का एक सबसेट है। शब्द "Virus" आमतौर पर उपयोग किया जाता है, लेकिन गलती से अन्य प्रकार के Malware का संदर्भ देने के लिए उपयोग किया जाता है.यह दूषित या नष्ट हो गया है फ़ाइल या सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें.फिर आप भ्रष्ट फाइल या सॉफ़्टवेयर का उपयोग नहीं करते हैं और यह आपके कंप्यूटर को धीमा कर देती है.यदि कोई आपकी दूषित फाइल या सॉफ़्टवेयर की प्रतिलिपि करता है, तो Virus दूसरे कंप्यूटर को स्थानांतरित करता है.यही तरीके से दूसरे कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाते हैं.एक कंप्यूटर Virus एक फ्लू Virus की तरह है जो एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर तक फैल रहा है। कंप्यूटर Virus वर्तमान में अरबों डॉलर को नष्ट कर देते हैं जो हर साल आर्थिक नुकसान का कारण बनता है, सिस्टम विफलता पैदा करने, कंप्यूटर संसाधनों को धोने, भ्रष्ट डेटा को धोने और भोजन की लागत आदि में वृद्धि।

कैसे सुरक्षित रहें: एंटीVirus और Firewll आपके कंप्यूटर को Virus से सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका है। आप अपने कंप्यूटर को Virus से बचाने के लिए sandbox detection और डेटा mining तकनीकों जैसे दो antivirus विधियों का उपयोग कर सकते हैं।

2.Worms: वर्म Malware का दूसरा सबसेट है। वर्म्स एक खतरनाक Malware है। जो मुख्य रूप से फैलाने के लिए डिजाइन किए गए हैं, और अपने कंप्यूटर की किसी भी सिस्टम को बदलते नहीं हैं। यह स्वतः ही इंटरनेट के बिना गुणा करता है.एक Virus की तरह, worms आते हैं ई-मेल संलग्नक से कंप्यूटर जो कि एक विश्वसनीय स्रोत की तरह लागू किया जाता है। यदि आपके कंप्यूटर में worms आते हैं, तो यह आपके कंप्यूटर पर फ़ाइल और फ़ोल्डर की कई प्रतियां बनाता है और आपके कंप्यूटर को धीमा कर देती है.अगर किसी ने मौके से इस एकाधिक फ़ाइलों या फ़ोल्डरों की प्रतिलिपि की है तो वर्म्स दूसरे स्थानांतरित होते हैं कंप्यूटर और एक ही प्रक्रिया कर रही है और आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाता है। मुख्य रूप से संभावित पेलोड के रूप में वर्म के रूप में जाना जाता है। संभवतः worms के लिए पेलोड एक बैकडोर में स्थापित हो रहा है।

कैसे सुरक्षित रहें: एंटी Virus और एंटी-स्पायवेयर सॉफ्टवेयर worms के लिए सहायक होते हैं, लेकिन कम से कम हर कुछ दिनों में आपको नये पैटर्न फ़ाइलों के साथ एंटी-Virus अप-टू-डेट रखना चाहिए। Firewall का उपयोग वर्म्स से सुरक्षित होने का भी एक अच्छा विकल्प है।

3.Trojan: Trojan हॉर्स या Trojan Malware का दूसरा सबसेट है Trojan की तरह वास्तविक सॉफ्टवेयर के प्रक्षेपण में आता है जैसे गति बूस्टर, रैम साफ़, मुफ्त एंटीVirus आदि। आप सोचते हैं कि यह ऐप आपके कंप्यूटर पर तेजी से फैलता है, लेकिन यह आपके कंप्यूटर को भेस में नुकसान पहुँचाता है। यह Virus और वर्म्स के लिए दरवाजा खोलता है। अन्य कंप्यूटर Malware के विपरीत, Trojan कभी नहीं खुद को अन्य फाइलों या कंप्यूटर में घुसता है। रेनसमवेयर के हमले कभी-कभी Trojan का प्रयोग करते हैं। ई-मेल Trojan का भी एक अच्छा स्रोत है। Trojan आपके कंप्यूटर पर स्थापित है, तो संभव है कि आपके कंप्यूटर की जगह को स्कैन करना संभव हो। कभी-कभी सरकार आमतौर पर Trojan सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करती है कुछ लक्षित कंप्यूटरों को एन्क्रिप्ट किया गया

सुरक्षित कैसे रहें: आप एंटी-Malware या भुगतान किए गए एंटीVirus जैसे कि एवीजी, अवास्ट, नॉर्टन इत्यादि का उपयोग कर सकते हैं। मैं दृढ़ता से आपको सलाह देता हूं कि आपके कंप्यूटर से Malware हटाने के लिए केवल भुगतान किए गए एंटीVirus का उपयोग करें।

इसलिए, स्पायवेयर, एडवेयर, और स्केयरवेयर जैसे कई प्रकार के Malware हैं। रैनसोवेयर भी एक Malware है.तो, दोस्त, मुझे लगता है कि आपको मालवेयर, Virusworms और Trojan क्या है?
Previous
Next Post »