IS HACKING LEGAL OR ILLEGAL ?

IS HACKING LEGAL OR ILLEGAL ?
Hack हमारे सभी के लिए एक बहुत ही सामान्य शब्द है। Hacking का मतलब किसी सिस्टम या कंप्यूटर पर डेटा तक unauthorized  पहुंच हासिल करना है। Hacking आपके सिस्टम की कमजोरी की पहचान कर रहा है। शब्द Hacking 1 9 50 और 1 9 60 के दशक में एमआईटी द्वारा पहले लोकप्रिय है Hacking पूरी तरह से एक मैलवेयर हमले से जुड़ा हुआ है.अब यह बहुत लोकप्रिय सामग्री है.हम हमेशा सोचते हैं कि Hacking अवैध है या Hacking एक साइबर अपराध है। लेकिन, यह सच नहीं है.Hacking पूरी तरह से अवैध नहीं है। Hacker का कैरियर एक बड़ा भविष्य.चलो संक्षिप्त रूप से समझाएं -
तीन प्रकार के Hackers-

                   1.Black Hat Hacker Or Cracker
                   2.White Hat Or Ethical Hackers
                   3.Grey Hat Hacker 


1. .Black Hat Hacker:: 'Black Hat' शब्द पुराने पश्चिमी देशों से आता है, जहां आमतौर पर ब्लैक हैट पहनते हैं। एक ब्लैक हैट Hacker एक Hacker जो व्यक्तिगत लाभ के लिए कंप्यूटर सुरक्षा या सुरक्षा प्रोटोकॉल को नष्ट कर देता है। ब्लैक हैट Hackers किसी भी सिस्टम या सर्वर को Hack करते हैं अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए अनुमति के बिना Hacking के बाद, वे सर्वर के मालिक को ब्लैकमेल करते हैं और पैसे या अन्य महत्वपूर्ण संपत्ति चाहते हैं। यदि आप पैसे नहीं देते हैं, तो वे कंप्यूटर के डेटा को एन्क्रिप्ट नहीं करते हैं। काली टोपी Hacker के लिए उनका प्राथमिक प्रेरणा एक व्यक्तिगत या वित्तीय लाभ है। ब्लैक हैट Hackers भी हैं पटाखे या अंधेरे पक्ष Hacker या क्रैकर के रूप में जाना जाता है। तो इस तरह की Hacking पूरी तरह से अवैध है। ब्लैक हैट Hackers द्वारा रान्स्मोवेयर आक्रमण भी हुआ है।

2.White Hat Hackers: शब्द 'White Hat' आमतौर पर पुराने पश्चिमी देशों से आता है, जहां अच्छे लोग सफेद हड्डियों को पहनते हैं। व्हाईट हैट Hackers सिस्टम या सर्वर को भी हैंसिस करते हैं, लेकिन कंपनियों ने अपने सिस्टम को Hacking के लिए अनुमति दी है। Hacking का कोई बुरा इरादा नहीं है .सभी Hackers इरादों को खराब नहीं है.वे बस सर्वर की जाँच करते हैं.वे सर्वर या सिस्टम में सुधार करने के लिए सिस्टम Hack करते हैं। Google, Facebook या किसी अन्य हाई-प्रोफाइल कंपनी ने इसके लिए Hackers की एक टीम को नियुक्त किया है। यदि आप किसी भी लूप को उजागर करते हैं बहुत सारे Google, फेसबुक आदि। इसके बाद वे आपको इसके लिए बहुत पैसा देते हैं। इसलिए, इस तरह की Hacker पूरी तरह से कानूनी है। व्हाइट टोट्स आमतौर पर सिस्टम के मालिक द्वारा नियोजित होते हैं और उन्हें उनके काम के लिए भुगतान किया जाता है। कई कंपनियां और सरकार उन्हें अपने सिस्टम को सुरक्षित करने में मदद करें.उन्हें एथिकल Hacker भी कहा जाता है। नैतिक Hacking के लिए कई कॉलेज हैं। आप नैतिक Hacker के रूप में अपना करियर भी चुन सकते हैं।

3.Grey Hat Hackers: 'Grey Hat' शब्द का इस्तेमाल 1 99 0 के दशक के उत्तरार्ध में करना शुरू हुआ, जब 'ब्लैक हैट' और 'व्हाईट हैट' की अवधारणा उत्पन्न हुई। ग्रे हैट Hacker ब्लैकहैट और व्हाईट हैट Hackers का मिश्रण है। कोई बुरा इरादा नहीं है.लेकिन वे अपनी इच्छा के लिए प्रणाली को हुकूमत करते हैं, लेकिन बिना किसी अनुमति के.वे सिर्फ अपने कौशल को गाल करते हैं.उन्हें मालवेयर नहीं फैलाते हैं.उन्हें किसी भी बुरे इरादों की तरह काला टोपी Hacker नहीं है.हालांकि, उन्हें इसके लिए कोई अनुमति। इसलिए, इस तरह के Hacking भी अवैध हैं।

इस Hacker का एक और अंतर कंप्यूटर सिस्टम की कमजोरी की खोज के उनके तरीकों में निहित है। अपने नियोक्ता के अनुरोध पर या सिस्टम मालिकों से अनुमति प्राप्त करने पर सिस्टम और सुरक्षा में The white hat breaks । Black Hat अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए कंप्यूटर सिस्टम या सुरक्षा प्रोटोकॉल में टूट जाएगा। ग्रे Hat आम तौर पर अपने कौशल दिखाती है लेकिन वे किसी भी सिस्टम को तोड़ देंगे किसी भी अनुमति के बिना या नेटवर्क। संक्षेप में, व्हाईट Hat, Hacker बिल्ड सिस्टम और ब्लैक हैट Hacker सिस्टम को नष्ट करते हैं। ग्रे हैट Hacker उन दोनों हैं। इसलिए, Hacking अवैध नहीं हैं। यदि आप व्हाईट हैट है या एथिकल Hacker हैं और आप Hack सर्वर में सुधार, फिर आपका काम पूरी तरह से कानूनी है। आप साइबर अपराध के नीचे नहीं हैं
Previous
Next Post »