HISTORY OF WINDOWS OPERATING SYSTEM

HISTORY OF WINDOWS OPERATING SYSTEM
Windows Operating सिस्टम दुनिया में सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक इस्तेमाल किया Operating सिस्टम है। Windows ने दुनिया के पर्सनल कंप्यूटर में 90% शेयर बाजार को पकड़ लिया यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा पेश और विकसित किया गया है इसे माइक्रोसॉफ्ट Windows के नाम से भी जाना जाता है बिल गेट्स और पॉल एलन ने 1 9 75 में माइक्रोसॉफ्ट का शुभारंभ किया। यह लोकप्रिय रूप से 1 9 85 में Windows 1.0 के संस्करण के साथ जाना जाता था। लेकिन माइक्रोसॉफ्ट ने 1 9 81 में MS-DOS के रूप में अपनी पहली Operating सिस्टम का परिचय दिया था।
इसलिए, इस आलेख में, मैं Windows के Windows के इतिहास के बारे में संक्षेप में Windows MS-DOS से Windows के नवीनतम संस्करण का वर्णन करता हूं।

The Table Of Windows Operating System:




  • MS-DOS
  • Windows 1
  • Windows 2
  • Windows NT
  • Windows 3
  • Windows 3.1
  • Windows 95
  • Windows 98
  • Windows ME 
  • Windows 2000
  • Window XP
  • Windows Vista
  • Window 7
  • Windows 8
  • Windows 10

MS-DOS:

यह माइक्रोसॉफ्ट का पहला विकसित Operating सिस्टम है। इसका पूरा नाम माइक्रोसॉफ्ट-डिस्क Operating सिस्टम है। इसे 1 9 81 में रिलीज़ किया गया था। यह Operating सिस्टम आम तौर पर आईबीएम संगत पर्सनल कंप्यूटर्स (पीसी) के लिए डिज़ाइन किया गया था। MS-DOS का संस्करण बहुत सरल था। यह Operating सिस्टम कमांड कोडिंग दर्ज करके केवल काम किया था। यह Operating सिस्टम का पहला कदम था।




Windows 1:

इस Operating सिस्टम के माध्यम से, Windows ने अपनी यात्रा शुरू की। यह 1 9 85 में शुरू किया गया था। यहां Windows पहले स्क्रीन पर संवाद बॉक्स और माउस क्लिक किया गया। इस Operating सिस्टम में, Windows 16-बिट के एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस देने की कोशिश की थी।



Windows 2:
1887 के वर्ष में, Windows ने अपने Windows 1 Operating सिस्टम और Windows 2 Operating सिस्टम की शुरुआत की। यह विशेष रूप से इंटेल 286 प्रोसेसर के लिए डिज़ाइन किया गया था। इस संस्करण में पहले घुमाए गए कीबोर्ड, कीबोर्ड शॉर्टकट उन्होंने ग्राफिक्स गुणवत्ता और यूजर इंटरफेस में सुधार किया। यह MS-DOS का एक उन्नत संस्करण है माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल और माइक्रोसॉफ्ट वर्ड पहले Windows 2 में प्रस्तुत किया था। यह Operating सिस्टम में एक क्रांति थी।

Windows NT:
Windows एनटी Windows Operating सिस्टम का एक और परिवार सदस्य है इसका पूरा नाम Windows नई प्रौद्योगिकी है इसे 1993 में रिलीज़ किया गया था। यह 32-बिट Operating सिस्टम का समर्थन करता है, जो कि पहले बहु-कार्य करने वाला है।

Windows 3.0-3.1:
Windows 3.0 और Windows 3.1 1 99 0 से 1 99 4 के बीच बहुत लोकप्रिय Operating सिस्टम है। यह इंटेल 386 प्रोसेसर संगतता पर्सनल कंप्यूटर के लिए डिज़ाइन किया गया है। यहां, Windows ने उन्नत 16-बिट ग्राफिकल डिज़ाइन किया। इन Operating सिस्टमों में, Windows ने पहली बार प्रोग्राम फाइल, फाइल मैनेजर, प्रिंट मैनेजर शामिल किया था। कम्प्यूटर गेम्स (दिल, माइनस्वीपर और सॉलिटेयर) इस Operating सिस्टम में पहले पेश किए गए हैं।

Windows 95:
1 99 5 के वर्ष में, Windows ने अपने बहुत उन्नत Operating सिस्टम Windows 95 को पेश किया। यह कुछ शुरुआती सुधारों को उन्नत कर दिया। यह 32-बिट अनुप्रयोगों का समर्थन किया इसलिए, अनुप्रयोग विशेष रूप से इस विशिष्ट ओएस के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और एप्लिकेशन अन्य ओएस से बहुत तेज़ हैं। यहां, आप 'प्लग एंड प्ले' का समर्थन भी पा सकते हैं। इसे स्वचालित रूप से स्थापित हार्डवेयर और ड्राइव का पता चला था। 600k मुख्य मेमोरी की सीमाएं और 8-वर्ण फ़ाइल नाम इस ओएस में निकाल दिए गए हैं। Windows स्टार्टअप बटन और स्टार्ट मेनू भी इस ओएस में पहली बार पेश किया गया है।

Windows 98:
इस Operating सिस्टम को पूरी तरह से जून 1 99 8 में रिलीज़ किया गया था। इस Operating सिस्टम में, Windows ने कुछ नई तकनीकों जैसे यूएसबी, डीवीडी, Windows ड्राइव मॉडल, एसीपीआई आदि को शामिल किया। इसमें सक्रिय डेस्कटॉप भी शामिल है जो आंतरिक एक्सप्लोर करता है। Windows 98 ओएस Windows 95 के आधार पर। उपयोगकर्ताओं के अनुसार, उपयोगकर्ता हार्डडिस्क और वेब-सर्वर में कोई अंतर नहीं था

Windows ME:
Windows ME का पूर्ण नाम Windows मिलेनियम संस्करण है। यह सितंबर 2000 में जारी किया गया था। यह Windows 98 का ​​एक अद्यतन संस्करण था। इस कविता ने 'बूट इन डॉक्टर' विकल्प को हटा दिया है। यह कुछ स्वचालित पुनर्प्राप्ति उपकरण भी पेश कर रहा है।

Windows 2000:
Windows 2000 भी एक प्रसिद्ध Operating सिस्टम है यह मुख्य रूप से व्यावसायिक डेस्कटॉप और लैपटॉप के लिए डिज़ाइन किया गया था। इस Operating सिस्टम का उपयोग भारी सॉफ्टवेयर, इंटरनेट, प्रिंटर आदि को चलाने के लिए किया गया था। इसमें कई विशिष्टताओं और विशेषताओं को भी शामिल किया गया था।

Windows XP:
Windows XP Windows के सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा बेच Operating सिस्टम है। यह अक्टूबर 2001 में जारी हुआ। यह ग्राहक-अनुकूल Operating सिस्टम था। यह Windows एनटी और Windows 2000 की संरचना पर आधारित था। यह तीन प्रमुख अपडेट और समर्थन के साथ सबसे लंबे समय तक चलता Operating सिस्टम था। यह एक अच्छी लग रही शुरू बटन, टास्कबार, Vista वॉलपेपर और अन्य आभासी प्रभाव पेश किया। Windows XP अभी तक अनुमानित बड़ी संख्या का इस्तेमाल किया जब इसे डिस्कनेक्ट किया गया था। लेकिन, Windows XP की बड़ी समस्याएं सुरक्षा समस्या थीं। यह कई बार वायरस द्वारा हमला किया।

Windows Vista:
लेकिन सुरक्षा के मुद्दों को इस Operating सिस्टम में हटा दिया जाता है Windows Vista को 2006 में रिलीज़ किया गया है। इसमें Windows XP की कई समस्याएं तय हुई हैं। इस संस्करण को नई पीढ़ी के खतरों से बचाने के लिए हार्डवेयर समस्याओं, सुरक्षा विशेषताओं का पता चला है। स्टार्टअप प्रक्रिया इतनी तेज हो रही थी और यह Windows XP की तुलना में कम बिजली खपत करता था।

Windows 7:
Windows 7 ने Windows Vista के सामने आने वाली सारी समस्याएं तय कीं। यह पहली बार अक्टूबर 2008 में जारी किया गया था। यह Vista और Windows XP से अधिक तेज, अधिक स्थिर और उपयोगकर्ता-अनुकूल Operating सिस्टम था। आम तौर पर, उपयोगकर्ता ने अपने Operating सिस्टम को Windows XP को Windows 7 में अपग्रेड किया। वे Windows Vista के बारे में भूल गए।

Windows 8:
Windows 8 को 1 अगस्त 2012 को जारी किया गया था। यह एक नया पुनर्निर्माण डिजाइन के साथ आया था। यह कई 'विजेट्स' के साथ नए टाइल इंटरफ़ेस प्रोग्राम आइकन और लाइव टाइल्स पेश किया। यह मुख्यतः टचस्क्रीन कंप्यूटर और लैपटॉप के लिए पेश किया गया था। Windows 8 Windows 7 की तुलना में काफी तेज था। यह स्टार्टअप प्रोसेस में काफी सुधार हुआ है। यह प्रक्रिया शुरू करने और बंद करने के लिए एक मिनट के बजाय लिया गया है।
लेकिन, यह Operating सिस्टम की बिक्री इतनी अच्छी नहीं थी। उपयोगकर्ता को Windows 8 का इंटरफ़ेस पसंद नहीं था। यह मुख्य रूप से इसके डिजाइन के लिए विफल रहा था।

Windows 10:
अंत में, 2 9 जुलाई, 2015 को, Windows ने अपनी नई Operating सिस्टम Windows 10 जारी की। Windows 8 की असफलता और नुकसान Windows द्वारा कवर किया गया था। माइक्रोसॉफ्ट ने पारंपरिक डेस्कटॉप संस्करण और टाइल इंटरफ़ेस संस्करण को एक साथ प्रयोग किया था। इस Operating सिस्टम में, माइक्रोसॉफ्ट ने एक नया ब्राउज़र, माइक्रोसॉफ्ट एज शुरू किया। यह इंटरनेट एक्सप्लोरर का अद्यतन संस्करण था। माइक्रोसॉफ्ट ने इस ब्राउज़र की गति समस्याओं को तय किया है। Windows 10 Windows का एक और लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है
Previous
Next Post »