WHAT IS DEEP WEB AND DARK WEB ?

WHAT IS DEEP WEB AND DARK WEB ?

यदि आप एक इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं तो आप निश्चित रूप से इस शब्द वेब के बारे में सुन सकते हैं। वर्ल्ड वाइड वेब (WWW या वेब) एक सूचना स्रोत है जो यूआरएल (यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर्स) की पहचान करता है और इंटरनेट पर सर्फिंग कर सकता है। वेब मूल रूप से एक इंटरनेट सर्वर का सिस्टम है जो विशेष स्वरूपित दस्तावेज़ों का समर्थन करता है। लेकिन इस समय, हम एक वेब के साथ कुछ भी नहीं हैं वेब एक spider के नेट की तरह हमारे जीवन को कवर किया गया है। लेकिन आप जानते हैं कि तीन प्रकार के net हैं वे उनके उपयोगों से विभाजित हैं net के तीन प्रकार हैं-
                         1. Surface Web
                         2. Deep Web
                         3. Dark Web



1. Surface WebSurface वेब को भी दृश्य वेब, अनुक्रमित वेब, सूचक वेब या लाइटनेट कहा जाता है। यह समझने में बहुत आसान है। यह वेब आम तौर पर आम इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए है। हम हमेशा वेब सर्फ करते हैं हम हमेशा Google, याहू और बिंग आदि में कुछ सामग्री खोजते हैं। इसे Surface वेब कहा जाता है। Surface वेब का उपयोग बहुत आसान है। आप किसी भी विषय, सामग्री को आज़ादी से खोज सकते हैं हर आम इंटरनेट उपयोगकर्ता बिना किसी अनुमति के इस वेब का उपयोग करते हैं। यह एक स्वतंत्र नेटवर्क है यह एक Open नेटवर्क है यहां तक ​​कि पूरे सोशल मीडिया को इस वेब पर रखा गया है। आप हमेशा सोचते हैं कि यह पूरी इंटरनेट सेवा है लेकिन आपको नहीं पता कि यह केवल 4% इंटरनेट सेवा को कवर किया है।

2. Deep Web:
Deep वेब वेब का सबसेट है यह Google या किसी भी खोज इंजन द्वारा अनुक्रमित नहीं है Deep वेब की सामग्री HTML रूपों के पीछे छिपाई गई है। डीप वेब एक विशेष वेब है आप गूगल, याहू, और बिंग आदि में इस वेब खोज या सर्फ नहीं करते हैं। Deep Web एक तरह का व्यक्तिगत वेब है यह वेब क्लाउड स्टोरेज पर आधारित है जैसे कि Google ड्राइव और किसी अन्य क्लाउड स्टोरेज। यहां आप अपने व्यक्तिगत डेटा को सहेजते हैं यह मुख्य रूप से डेटा संग्रहण के लिए प्रयोग किया जाता है। सरकार या अन्य मशहूर कंपनियां अपनी महत्वपूर्ण फाइल को स्टोर करती हैं; डेटा; सिद्धांत आदि इस Deep वेब में सहेजे जाते हैं। यह एक Open नेटवर्क नहीं है जैसे वेब सर्फिंग। यह आम इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं है Deep वेब की सर्फिंग प्रक्रिया काफी आसान है क्योंकि इसे अनुमति या कुछ विशेष लिंक की आवश्यकता है यदि आपके पास एक विशेष URL या विशेष पता है, तो आप आसानी से इस वेब तक पहुंच सकते हैं। सीमित लोगों को Deep वेब का खुलासा किया जा सकता है तो, यह Deep Web है Deep वेब को एक अदृश्य वेब या छुपी हुई वेब भी कहा जाता है

3. Dark Web:
                 वेब का दूसरा सबसेट Dark Web है इसे डार्कनेट भी कहा जाता है इंटरनेट सेवा में, एक काला पक्ष या अंधेरे पक्ष है और उसे Dark Web कहा जाता है अंधेरे वेब को कभी-कभी Deep वेब के साथ भ्रमित किया जाता है। यह वेब Google या किसी भी खोज इंजन द्वारा अनुक्रमित नहीं है। इसका मूल रूप से काले धन हस्तांतरण, हथियार व्यवहार और अन्य अवैध कार्यों जैसे अवैध कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है। मैं केवल इस विषय को जानकारी के लिए साझा कर रहा हूं मैं किसी भी समस्याओं के लिए जिम्मेदार नहीं हूँ आप इस काले वेब ब्राउजर से एक्सेस कर सकते हैं। टोर ब्राउज़र अंधेरे वेब तक पहुंचने के लिए सबसे अच्छा ब्राउज़र है। टॉ ब्राउजर की सहायता से, आप आसानी से इस अंधेरे वेब को सर्फ कर सकते हैं। यह ब्राउज़र कई बार यूआरएल के पते पर कूदने में मदद करता है और अंत में आपके गंतव्य तक पहुंच जाता है। इसलिए, कोई भी आपके यूआरएल पते को आसानी से ट्रैक नहीं कर सकता यह एक VPN सेवा की तरह काम किया है कृपया इस ब्राउजर का प्रयोग न करें। यह पूरी तरह से अवैध है सरकार को इस ब्राउज़र का उपयोग करने पर सख्ती से निषिद्ध है। लेकिन Dark Web के नेट्स दिन-दर-दिन बढ़ते हैं और दुनिया भर में फैल जाते हैं। सरकार ने इसे रोकने की कोशिश की। लेकिन अंधेरे वेब ने दुनिया में एक विस्तृत श्रृंखला फैली। तो, यह इंटरनेट दुनिया का एक काला पक्ष है।

आंतरिक दुनिया में Deep वेब और अंधेरे वेब 96% शामिल हैं। मैं
आशा है कि आप मेरा ब्लॉग पसंद करते हैं और आप आसानी से आसानी से समझ सकते हैं कि Surface वेब, Deep वेब और Dark Web क्या है?
Previous
Next Post »

Please FeedBack On Articles.Follow By Email To Website ConversionConversion EmoticonEmoticon